UPTET 2019 : सितंबर में यूपी टीईटी परीक्षा, 20 लाख आवेदन का अनुमान

UPTET 2019

uptet 2019: उत्तर प्रदेश में 2019 की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) सिंतबर में कराने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है जो इसी महीने शासन की अनुमति के लिए भेजा जाएगा। इस साल भी 20 लाख ( 20 Lacks ) के करीब आवेदन की संभावना जताई जा रही है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने पिछले साल जून में बीएड को प्राथमिक स्तर की Classes में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 November 2018 को आयोजित TET के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

UPTET – UPTET Syallabus In Hindi

CTET 2019: CBSE सीटीईटी परीक्षा कल, ध्यान रखें ये 5 खास बातें

UPTET

इनमें से 17.83 लाख आवेदकों को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हुआ था। 2019 की टीईटी में बड़ी संख्या में बीएड डिग्रीधारियों के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में आवेदन का अनुमान है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के अनुसार इस महीने प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

टीईटी ( UP TET 2019 ) में इस बार भी नहीं रहेगी नेगेटिव मार्किंग
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) TET में इस बार भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होने के कारण अभ्यर्थी उन प्रश्नों का भी जवाब दे सकते हैं जिनके उत्तर को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं है। ढाई घंटे की परीक्षा में 150 Questions के Answer देने हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परिषदीय विद्यालयों का पाठ्यक्रम तैयार है तो टीईटी पास होने में कठिनाई नहीं होगी।

Extra Read & More Marks UPTET

Yojana Magazine PDF Download – 2018-2019 Kurukshetra Magazine

kurukshetra magazine Pdf download 2019 jan-july

june Current Affairs In Hindi PDF Download

Pratiyogita Darpan PDF Download

GkToday – Gk Tricks, Samanya Gyan in Hindi, Gk In Hindi

July Current Affairs pdf Download magazine

दोस्तों आशा है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे अगर आप ऐसे ही sarkari naukri से रिलेटेड जानकारी पाना चाहते है तो हमारे वेबसाइट sarkariJobseva पे आते रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *